हरियाणा

पांच रुपए में अाधा घंटा चला सकेंगे किराये पर लिया साइकिल, सीएम मनाेहर लाल बुधवार को करेंगे प्रोजेक्ट का उद्घाटन

बुधवार से पंचकूला के लोग पब्लिक बाइसाईकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का लाभ उठा सकेंगे। उन्हें आधा घंटा बाइसाइकिल चलाने के लिए केवल पांच रुपये किराया चुकाना होगा।पहले आधे घंटे के बाद पांच रुपये के हिसाब से हर आधे घंटे के लिए किराया चुकाना होगा। इससे पर्यावरण और स्वास्थय, दोनों ठीक रहेंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 21 अगस्तयानीकि बुधवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, सेक्टर-1 में इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। पंचकूला हरियाणा का पहला ऐसा शहर होगा जिसमें साइकिल किराये पर देने की स्कीम शुरू की जा रही है।


एमएलए ज्ञानचंद गुप्ता ने मंगलवार को हुडा फिल्ड हॉस्टल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इसके लिए शहर के विभिन्न सेक्टरों में स्टेशंस पहले ही बन चुके हैं। बुधवार को यहां किराये पर देने के लिए साइकिल खड़े कर दिए जाएंगे जिसके बाद शहर के लोग इस सर्विस का लाभ उठा सकेंगे।

इसके लिए शहर में 20 स्टेशंस बनाए गए हैं। इन स्टेशंस पर 200 साइकिलों से प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी जिसे बाद में डिमांड को देखते हुए बढ़ाने पर विचार होगा। रेजिडेंट्स व बाहर से किसी काम या घूमने के लिए आए लोग इन स्टेशंस से साइकिल किराये पर ले सकेंगे। इस सर्विस को पाॅपुलर कराने के लिए एमसी जल्द ही शहर में साइक्लोथॉन व साइकिल रैली का भी आयोजन करेगा।

मोबाइल एप के जरिए मिलेगी साइकिल:शहर में घूमने के लिए लोगों को अपने मोबाइल फोन पर एप्पल स्टोर या एंड्रायड फोन यूजर को याना-वाईएएएनए मोबाइल एप अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करनी होगी। इसमें शहर में बनाए गए साइकिल स्टेशंस के बारे में जानकारी दी गई है। लोग 100 रुपए देकर एक महीने के लिए बुकिंग भी करा सकते हैं। इसमें उन्हें 30 दिनों के लिए रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने की सुविधा मिलेगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 96536912
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version