हरियाणा

स्वच्छता दर्पण-2019 में रेवाडी जिला देशभर में प्रथम-डीसी यशेन्द्र सिंह।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण स्कीम स्वच्छता दर्पण-2019 के तहत रेवाडी जिले को देशभर में प्रथम स्थान मिला है। डीसी यशेन्द्र सिंह ने प्रथम स्थान मिलने पर एडीसी व उनके नेतृत्व में कार्य करने वाली टीम को बधाई दी।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत रेवाडी जिले के सभी 412 गांवों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण एवं उपयोग, प्रशिक्षित स्वच्छागृही का चयन, सामुदायिक कम्पोस्ट पीट्स व सोक पीट्स का निर्माण, खुले में शौच मुक्त साईन बोर्ड एवं अलग-अलग तरह की स्वच्छता पेंटिंग सहित अन्य कार्यो में स्कोर प्राप्त करने में देशभर में प्रथम रहा है।
यहां यह भी बतां दे कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत एक जून 2019 से स्वच्छता दर्पण 2019 की शुरूआत पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया गया था। इस अभियान के तहत पैरामीटर निर्धारित किये गये थे। इन पैरामीटरो को पूरा करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया की अध्यक्षता में जिला में एक कमेटी का गठन किया गया था। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में तथा एडीसी प्रदीप दहिया के नेतृत्व में निर्धारित सभी पैरामीटरों को धरातल पर उतारा गया तथा निर्धारित पैरामीटरों के निर्माण के उपंरात उनकी जीओ टैगिंग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के ऑनलाईन पोर्टल पर की गई थी। सभी कार्य क्षेत्रों में बीडीपीओ, ग्राम सचिव, सरपंच ग्राम पंचायत व स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के सहयोग से निर्धारित पैरामीटरों पर काम किया गया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 96237248
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version