हरियाणा

पर्यावरण और भू-जल स्तर को बचाने के लिए करें पौधारोपण-एसीएस धनपत

एसीएस धनपत सिंह ने कहा है कि पर्यावरण और भू-जल स्तर को बचाने के लिए पौधारोपण करना अत्यंत आवश्यक है, इसके लिए राज्य सरकार लोगों को विशेषकर स्कूली बच्चों को कम से कम एक पौधा लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। इतना ही नहीं सरकार ने बच्चों के साथ-साथ आमजन को पौधा लगाने हेतु उत्साहित करने के लिए पौधे के साथ अपनी सेल्फि को अपलोड करने का अभियान भी शुरू किया है।

एसीएस धनपत सिंह आज रोलियावास गांव के स्कूल में पौधगिरी के तहत पौधारोपण करने उपरांत बोल रहे थे! उन्होने पौधे वितरित करते हुएे बच्चों को पौधारोपण करने व जल संचय के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में प्राचीन काल से ही वृक्षों का महत्व रहा है और ये हमारी धार्मिक अस्था के भी प्रतीक हैं। उन्होंने गांव में पंचायत घर का भी उद्घाटन किया
उन्होने कहा कि जिस प्रकार से आज हमारा पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है, अगर उसे रोकने की पहल नहीं की गयी तो स्थिति बेहद भयावह हो जायेगी. इसे रोकने के लिये पौधरोपण पर ध्यान देने की जरूरत है और इस कार्य में हमारे विद्यार्थी काफी मददगार सिद्ध हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरह से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है और गर्मी बढ़ रही है, उसका मुकाबला करने के लिये ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण एकमात्र उपाय है. इसके लिए लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है. इसके विद्यार्थियों को आगे आकर इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का संकल्प लेना होगा.
एसीएस सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए जन शक्ति फोर जल शक्ति अभियान के तहत जिला में जल संरक्षण के लिए अनेक गतिविधियां शुरू की गई हैं। जल एक सामुहिक धन है हम सबको एक जुट होकर इसका सरंक्षण करना है। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने स्कूल व घरों में पानी वेस्ट न जाने दें जहां भी पानी बिखरता दिखे उसे तुरंत बंद करें।
इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, सीएमओ कृष्ण कुमार मौजुद रहे

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 96238836
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version