हरियाणा

HARYANA-मानवाधिकार आयोग चंडीगढ़ में न्याय के लिए शिकायतें अब ऑनलाइन मिलने लगी हैं। कुल शिकायतों में से देखा जाए तो एक साल में पुलिस से संबंधित 1485 शिकायतें पहुंची हैं।



मानवाधिकार आयोग के पोर्टल से ऑनलाइन पहुंच रहीं शिकायतें

COURTESY DAINIK BHASKAR JULY 22सुशील भार्गव | राजधानी हरियाणा
मानवाधिकार आयोग चंडीगढ़ में न्याय के लिए शिकायतें अब ऑनलाइन मिलने लगी हैं। कुल शिकायतों में से देखा जाए तो एक साल में पुलिस से संबंधित 1485 शिकायतें पहुंची हैं। यानी हर रोज 4 शिकायतें आ रही हैं। महिलाओं से संबंधित 176 शिकायतें भी आई हैं। जेल, सर्विस व लोकल एडमिस्ट्रेशन से संबंधित शिकायतें भी तेजी से आ रही हैं।
आयोग पुलिस से संबंधित शिकायतों में से 991 का निपटारा कर भी चुका है। फिर भी इनकी संख्या कम नहीं हो रही। काफी संख्या में शिकायतें अभी भी डाक के जरिए पहुंच रही हैं। पिछले आठ साल में आयोग के पास करीब 14 हजार शिकायतें आई हैं, इनमें से करीब 12 हजार का निपटारा कर दिया गया है।
साल में सबसे अधिक पुलिस से संबंधित 1485 शिकायतें, औसतन हर दिन चार, महिलाओं से संबंधित पौने दो सौ शिकायतें पहुंचीं मानवाधिकार आयोग
अब लंबी तारीखें नहीं, जल्द हो रहा निपटारा
मानवाधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया के अनुसार अब आयोग में केसों के निपटारे के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जो भी शिकायत आएगी, उसे छोटी-छोटी तारीखें देकर निपटाया जाएगा। जिस विभाग की अधिक शिकायतें आती हैं, उसके बारे में सरकार को भी अवगत कराया जा रहा है। मानवाधिकार आयोग नई दिल्ली की ओर से एक पोर्टल शुरू किया गया है, इसमें जो भी शिकायत हरियाणा से जाएगी, वह सीधे चंडीगढ़ पहुंचेंगी। नई दिल्ली से प्रति सप्ताह चंडीगढ़ में 50 से 60 शिकायतें डाक के जरिए आ रही हैं।
8 साल में 14121 शिकायतें मानवाधिकार आयोग चंडीगढ़ में वर्ष 2012 से जून 2019 तक 14121 शिकायत आ चुकी हैं। इनमें से 12061 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है, जबकि अभी 2060 पेंडिंग हैं। जनवरी में 288, फरवरी में 316, मार्च में 405, अप्रैल में 276, मई में 360, जून में 36 शिकायतों का निपटारा किया गया।
पुलिस से संबंधित 494 केस अभी हैं पेंडिंग
पिछले एक साल में मानवाधिकार आयोग चंडीगढ़ में पुलिस विभाग से संबंधित 1485 शिकायतें आई हैं। 991 का निपटारा हुआ है, 494 केस पेंडिंग हैं। लोकल एडमिस्ट्रेशन से संबंधित 110 शिकायतें आई हैं, इनमें से 61 अभी भी पेंडिंग हैं। सर्विस मैटर की 104 में से 27 पेंडिंग हैं। वहीं महिलाओं से संबंधित 176 शिकायतें आई हैं। इनमें से 47 पेंडिंग हैं।
फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर को नोटिस
फरीदाबाद में युवक की मौत मामले में हरियाणा मानव अधिकार आयोग ने कमिश्नर पुलिस फरीदाबाद को नोटिस जारी किया है। मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने मामले की सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया।
शिकायतों काे जल्दी निपटाया जा रहा है
अब पेंडिंग शिकायतों की संख्या कम हो रही है। गुड़गांव में भी शिकायतों का निपटारा किया जा रहा है। पोर्टल से सीधी शिकायत आने से समय कम लगेगा। -जस्टिस एसके मित्तल, चेयरपर्सन मानवधिकार आयोग, हरियाणा।
एनएचआरसी से सीधे आएगी शिकायत
अब तक हरियाणा के बाशिंदे नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के कार्यालय में डाक से शिकायत भेज देते रहे हैं। नई दिल्ली से यह शिकायत फिर चंडीगढ़ भेजी जाती है। ऐसे में काफी समय लग जाता है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की साइट पर जब कोई शिकायत भेजी जाएगी, तो उसमें जिला का कालम होगा। जैसे ही जिला का नाम लिखा जाएगा, तुरंत हरियाणा के किसी भी जिले से संबंधित शिकायत चंडीगढ़ पहुंच जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68422507
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version