हरियाणा

मंत्रिमंडल की बैठक में, दो अलग-अलग निकायों अंबाला शहर तथा नगर निगम अंबाला से सदर जोन को निकालकर नगर परिषद अंबाला सदर के गठन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में, दो अलग-अलग निकायों अर्थात 12 समीपवर्ती गांवों को मिलाकर नगर निगम, अंबाला शहर तथा नगर निगम अंबाला से सदर जोन को निकालकर नगर परिषद अंबाला सदर  के गठन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।
जिन 12 गांवों को नगर निगम, अंबाला शहर की सीमाओं में शामिल किया गया है, उनमें डांगदेहरी, मानकपुर, लोहगढ़, ददियाना, देवी नगर, निजामपुर, घेल कलां, घेल खुर्द, कंवाला, कंवाली, कालू माजरा और लिहारसा शामिल हैं।
इसी तरह, अंबाला सदर ज़ोन के क्षेत्र को मौजूदा नगर निगम, अंबाला की सीमाओं से निकाला गया है और ऐसे क्षेत्र को अलग नगर परिषद अर्थात अंबाला सदर घोषित किया जाएगा। अंबाला सदर अंबाला शहर के मुख्य नगर निगम कार्यालय से लगभग 10 से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। निगम के निगमायुक्त तथा सभी शाखा प्रमुखों के कार्यालय मुख्य कार्यालय में स्थित हैं। इसके अलावा, अंबाला सदर ज़ोन क्षेत्र के अधिकांश गांव मुख्य कार्यालय से आगे स्थित हैं। नगरपालिका से संबंधित अपने अधिकांश कार्यों और शिकायतों के निवारण के लिए, अंबाला सदर क्षेत्र के लोगों को अंबाला शहर स्थित निगम कार्यालय आना पड़ता है।
नगर निगम, अंबाला की सीमाओं में इन गांवों को शामिल करने और अंबाला सदर जोन को इसकी सीमाओं से निकालने के बाद, 3 लाख की आवश्यक जनसंख्या (जैसा कि हरियाणा नगर निगम अधिनियम, 1994 की धारा 3 (2) के परंतुक में दिया गया है) पूरी हो गई है। 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68215183
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version