हरियाणा

रोग व तनाव मुक्त जीवन के लिए योग जरूरी- डॉ बनवारी लाल

हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि रोग व तनाव मुक्त जीवन योग के बिना सम्भव नहीं है, जिन लोगों ने योग के महत्व को समझा है आज वे रोगो से दूर है। योग से सभी रोगों पर कन्ट्रोल रहता है तथा योग से व्यक्ति के स्वभाव में पूर्ण रूप से परिवर्तन लाया जा सकता है।
डॉ बनवारी लाल शुक्रवार को बावल में पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर द्वीप प्रज्ज्वलित करने के उपरांत योग साधको को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आत्मा को मन और शरीर से एक साथ जोडने की योग की शक्ति ने पूरे विश्व को भारत के साथ जोडा है। उन्होंने कहा कि देशवासियों के लिए यह गौरव की बात है कि 21 जून को विश्व में एक साथ एक ही समय योग क्रियाएं की जा रही है। उन्होंने कहा कि योग हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लाकर हमारे अन्दर जागरूकता उत्पन्न करता है और योग से मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित होता है।
उन्होंने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परम्परा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योग केवल अभ्यास ही नहीं बल्कि स्वयं के साथ विश्व और प्रकृति के साथ एकत्व का भाव पैदा करता है। उन्होने कहा कि योग विद्या का उद्भव हजारों वर्ष पुराना है। जन श्रुति परम्परा के अनुसार भगवान शिव योग विद्या के प्रथम आदिगुरू माने गये है।
डॉ ने कहा कि योग मनुष्य की समता और ममता को मजबूती प्रदान करता है। यह एक महज शारीरिक व्यायाम ही नहीं है, यह आपसी भेदभाव को मिटाकर मैं और तुम के भेद को भी खत्म कर देता है। आन्तरिक व आत्मिक विकास को मानव के कल्याण और मुक्ति से जुडा होता है लेकिन योग-विज्ञान भावी पीढी के लिए एक अनमोल तोहफा है। उन्होने कहा कि आज की भागदौड भरी जिंदगी में यह योगिक विज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि करो योग- रहो निरोग ये जीवन का मूल मंत्र है। जो व्यक्ति इस सिद्धांत को अपनाता है वह सदा निरोग रहता है।
एसडीएम बावल रविन्द्र यादव ने इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ बनवारी लाल व मंचासीन सभी आगंतुको का स्वागत करते हुए कहा कि योग के महत्व को भली-भांति समझकर योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाये ताकि निरोग रहकर देश व समाज के लिए स्वस्थ वातावरण दे सके।
इस अवसर पर नगर पालिका के प्रधान अमर सिंह महलावत, तहसीलदार जेवेन्द्र, बीडीपीओ राजेन्द्र, ईश्वर सिंह, नगर पालिका सचिव कर्मवीर, पंतजलि योग समिति के सदस्य सहित खेल व शिक्षा विभाग से जुडे हजारो की संख्या में छात्र-छात्राओं एवं शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68422732
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version