हरियाणा

ड्राप मोर क्राप स्कीम के तहत गांव ड़हीना में हुआ किसान जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला बागवानी विभाग के तत्वाधान में आज उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पर ड्राप मोर क्राप स्कीम के तहत गांव ड़हीना मे किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला उद्यान अधिकारी, पिंकी यादव ने बताया की किसान ड्रिप व फव्वारा विधि अपनाकर कम लागत में अधिक लाभ कमाएं।
उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग द्वारा किसानों को ड्रिप और फव्वारा विधि से पानी की एक-एक बूंद से अधिक पैदावार लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होने बताया की गिरते भू- जल स्तर के कारण जल संकट के समय में ड्रिप व फव्वारा पद्वति बागवानी के लिए वरदान सिद्व हो सकती है। जल हर बूंद से अधिकतम लाभ लेने के लिए ड्रिप तकनीक सबसे अच्छी विधि है।
इस से कम पानी में ज्यादा पैदावार मिलती है। उन्होने बताया कि बागवानी विभाग के अनुमान के अनुसार अलग- अलग फसलों में इस विधि से पानी की 20 से 50 प्रतिशत तक बचत की जा सकती है तथा पैदावार में 20 से 80 प्रतिशत तक की वृद्वि देखी जा सकती है। उद्यान विकास अधिकारी, प्लास्टिक कल्चर सज्जन ंिसंह ने किसानों को बताया कि जिले को स्प्रिंकलर सिस्टम एवं टपका सिंचाई प्रणाली पर 390 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है। बागवानी विभाग किसानों को इस बात के लिए प्रेरित कर रहा है कि परम्परागत खेतो के अलावा किसान अधिक लाभ वाली फसलों जैसे फूलों व फलदार बागों की खेती की और ज्यादा ध्यान दे ताकि उनकी आमदनी में वृद्वि हो सकें।
जिला उद्यान अधिकरी नें कार्यक्रम के दौरान विभाग की अन्य योजना को भी विस्तार से बताया। हर योजना का लाभ उठाने के लिए किसानो से आवाहन किया तथा किसी भी कायज़् दिवस में जिला उद्यान अधिकारी कायाज़्लय में आकर स्कीमों के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है। जैन इरीग्रेशन से एग्रोनॉमिस्ट श्री आशिष नागर ने किसानों को फल व सब्जी में आने वाली समस्याओं के बारे में तकनीकी जानकारी दी व बताया कि किसान भाईयों को बाग लगाने से पहले अपने खेत की मिट्टी व पानी की जांच अवश्य करवानी चाहिए।
इस अवसर पर डॉ0 प्रेम कुमार, उद्यान विकास अधिकारी ने सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही सभी स्कीमों की विस्तार से जानकारी दी व अन्य डहीना के किसानों से आहवान किया कि सभी सरकारी स्कीमें जो कि किसान की भलाई के लिए चलाई जाती हैं, उनका किसान को भरपूर फायदा होना चाहिए ।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68220579
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version