हरियाणा

केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने किया नि:शल्क कैंसर जाचं शिविर का शुभारंभ

जिला प्रशासन द्वारा वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आज रेवाड़ी में कैंसर के मरीजों की जांच के लिए मुफ्त कैंसर मैडिकल कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प का शुभारंभ केन्द्रीय सांख्याकि एवं कार्यक्रम क्रियान्वन मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने किया।
केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस अवसर पर कहा कि कैंसर के संभावित मरीजों की जांच के लिए जिला प्रशासन व वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट का यह प्रयास बेहद सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो यह नई पहल की गई है, यह बढते हुए कैंसर के मरीजों को कैंसर के संभावित खतरों से बचने के लिए यह लाभदायी होगी। यदि हम इस कैंप के माध्यम से किसी के जीवन को बचाने में सफल हाते है तो यह सौभाग्य की बात होगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में यदि कैंसर का पता चल जाता है तो इसका ईलाज संभव है। उन्होंने कहा कि 10-20 वर्ष पहले भी कैंसर होता होगा लेकिन लोगों को इसके बारे में मामूल नहीं था। उन्होंने बताया कि उनसे काफी लोग मिले है जिनको कैंसर था लेकिन अब वो ऑपरेट होने के बाद अब वो स्वस्थ है। उन्होंने कैंसर पीडितों को नसीहत देते हुए कहा कि यदि शरीर में कोई लक्षण दिखाई दे तो भय से मुक्त होकर अपना चैकअप करवाये।
उन्होंने कहा कि बाढसा में 2035 करोड रूपये की लागत से 300 एकड भूमि पर राष्टï्रीय कैंसर संस्थान बनाया गया है। यह विश्व स्तर का राष्टï्रीय कैंसर संस्थान है। यहां पर न केवल कैंसर पीडित मरीजो का उपचार होता है बल्कि कैंसर रिसर्च भी होता है। 
केन्द्रीय मंत्री ने उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि डीसी ने रेवाडी में वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के सहयोग से यह कैम्प लगाकर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अशोक कुमार शर्मा ने नूंह में भी डीसी रहते हुए इस प्रकार के कैंप के आयोजन किये थे तथा वहां पर सामाजिक कार्यो में भी अपनी सकारात्मक भूमिका निभाते हुए देश के पिछडे जिलों की सूची में सुधार लाकर नूंह जिले की रैंक में सुधार किया था। राव ने कहा कि डीसी ने नूंह में जिस प्रकार सराहनीय कार्य किये वो न केवल काबिले तारीफ है बल्कि अब रेवाडी जिले की जनता को अब ऐसे काबिल ऑफिसर के प्रयासों का भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी बारीकी को समझते है, फिर उस कार्य को अंजाम देते है। ऐसे होनहार अधिकारियों की काबलियत से ही देश आगे बढ रहा है। 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट ने दिल्ली, हरियाणा व पंजाब में जाकर नि:शुल्क कैंसर जांच कैंप लगाकर अच्छा कार्य कर रही है, इससे लोगों को लाभ मिल रहा है। राव ने कहा कि वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट ने डीसी के कमिटमैंट के आधार पर यहां पर कैंप लगाकर सराहनीय कार्य किया है। केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह स्वंय पंजीकरण डैस्क पर गये तथा जांच के लिए आये हुए बावल की सुशीला, शहबाजपुर के दलीप, नूंह से आये जावेद अली, बालियर खुर्द के रामगोपाल से भी मिले तथा उन्हें होने वाली बिमारी के बारे में जानकारी भी ली।
इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित मैगजीन का विमोचन भी किया तथा बावल की कंपनी गीटरमैन  इंडिया पाईवेट लिमिटिड द्वारा स्वास्थ्य विभाग को प्रदान की गई एम्बुलैंस को झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा उसकी चाबी सीएमओ को सौंपी।
इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि बीते वर्ष उन्होंने मेवात में यह शिविर लगवाया गया था, उसके सकारात्मक परिणामों को देखते हुए अब रेवाडी जिला में भी यह पहल की है, ताकि समय रहते हुए इस बिमारी का ईलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कैम्प में कोई भी व्यक्ति अपनी जांच करवा सकता है। उनकी मंशा है कि जिला के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिले। उन्होंने कहा कि इस कैंप में 1200 से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण करवाकर अपनी जांच करवाई है। जांच की रिपोर्ट के आधार पर ईलाज कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि असहाय कैंसर पीडित लोगों की मदद भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि कैंसर के बचाव के लिए हमें अपने खानपान पर ध्यान देना होगा। यदि शरीर में कैंसर के लक्षण दिखाई दे तो हमें इसकी जांच करानी चाहिए ताकि प्रथम चरण में बिमारी का पता चल सके और इसका ईलाज कराया जा सकें। 
उन्होंने बताया कि बुधवार को 5 जून को कोसली के गांव गुजरवास स्थित न्यू ईरा पब्लिक सीनियर सकैण्डरी स्कूल में भी यह कैम्प लगाया जाएगा। 
 वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के डॉ धमेन्द्र ढिल्लो ने बताया कि शिविर के दौरान कुशल डाक्टरों की टीम द्वारा 5 बसों में मशीनों के साथ मरीजों को कैंसर के संभावी खतरों से बचने के लिए नि:शुल्क टेस्ट किये जाते है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष कैंसर से देश में साढे सात लाख लोग मर जाते है यदि पहले चरण में यह पकडा जाए तो इससे होने वाली मौत से बचा जा सकता है। इस कैम्प में 1200 से अधिक मरीजों की जांच करने के साथ मुफ्त दवाईयां भी वितरित की गई। इस कैम्प में कैंसर की शारीरिक जांच, औरतो के छाती व बच्चेदानी के कैंसर की जांच, मर्दो के गुर्दे के कैंसर के लिए पीएसए टैस्ट, मुंह के कैंसर की जांच, बल्ड कैंसर की जांच, शुगर और बल्ड प्रैशर टैस्ट, शुगर और बल्ड प्रैशर से संबंधित मुफ्त दवाईयां, आम बिमारियों संबंधी सेहत जरूरतमंदो को मुफ्त दवाईयां, कैंसर के मरीजों के ईलाज के लिए सलाह दी गई।
सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार ने वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट की टीम व केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह का आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी अल्का चौधरी, एसडीएम कोसली अमरदीप जैन, सीटीएम रविन्द्र यादव, डीआरओ मानव मलिक, तहसीलदार मनमोहन, ईओ नगरपरिषद, डॉ अशोक, जिला भाजपा अध्यक्ष योगेन्द्र पालीवाल, रिपुदमन गुप्ता, त्रिलोक चंद शर्मा, अजय मित्तल, एमपी गोयल सहित अनेक विभागो के अधिकारी भी उपस्थित थे।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68278327
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version