हरियाणा

अम्बाला: रसोई गैस से निकलने वाली घातक कार्बनमोनोडाईऑक्साइड की फ्री जांच का अभियान शुरू

राजेन्द्र भारद्वाज:पिछले तीन दशकों से बेस्ट लर्निंग सोसाइटी जनहित के दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर अम्बाला छावनी में कार्य कर रही है। इनमें से पहला गाली छोड़ो अभियान और दूसरा विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए कैरियर गाइडेंस। यह जानकारी देते हुए सोसायटी के अध्यक्ष अशोक जैन ने आज पत्रकारवर्ता में बताया कि बेस्ट लर्निंग सोसयटी प्रतिवर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की धर्मपत्नी कस्तूरबा गांधी के जन्मदिवस 11 अप्रैल को जननी सम्मान दिवस और रक्षा बंधन के त्योहार को बहन सम्मान दिवस के रूप में मनाती है। उन्होंने बताया कि सोसायटी के इन दोनों प्रकल्पों में प्रारंभिक दिनों में तो एक दो लोगों ने ही सहयोग करना शुरू किया था लेकिन अब लाखों लोगों के सहयोग इन दोनों प्रकल्पों को समाज में ख्याति मिल रही है। सोसाइटी के इन प्रयासों को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस एवं जिला प्रशासन अम्बाला ने भी सम्मानित किया है।

उन्होंने बताया कि कैरियर गाइडेंस पर हमारे प्रयास से 700 से अधिक युवक युवतियां रोजगार के बेहतरीन अवसर पाकर सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर हो चुके है। वे न केवल अपने माता पिता बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी गौरव का विषय बन चुके है। अशोक जैन ने खुलासा किया कि हाल ही में पूरे देश के टीवी चैनलों पर एक विज्ञापन के माध्यम से एक प्रसिद्ध फुटविअर कंपनी ने एक ऐसा विज्ञापन प्रसारित किया था जिसमें फिल्मस्टार शाहरूख खान गाली का प्रयोग कर रहे थे। इस मामले को जब सोसायटी की ओर से कंपनी के संचालकों के संज्ञान में लाया गया तो यह बताते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि करोड़ों रुपए खर्च करके बनाया गया यह विज्ञापन कंपनी के संचालकों ने तुरंत प्रभाव से बंद करवा दिया।

कंपनी के इस निर्णय का हम आभार व्यक्त करते है जिसमें उन्होंने आर्थिक क्षति की परवाह न करते हुए भारतीय संस्कृति एवं नारी सम्मान के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाई है। उनके प्रति आभार व्यक्त करते हुए हमारा प्रयास रहेगा कि निकट भविष्य में हम उन्हें सम्मानित करें। हम व्यक्तिगत रूप से फिल्मस्टार शाहरूख खान से मिलकर यह अनुरोध करेंगे कि वे भविष्य में किसी भी ऐसे विज्ञापन को शूट न करें जिसमें गाली का प्रयोग करने से नारी शक्ति का अपमान होता हो। हमारी सोसायटी द्वारा सूक्ष्म खोज करके विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को ऐसे टिप्स दिए जाएंगे जिनके द्वारा वे इन प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के शिखर को छू सकेंगे। उन्होंने बताया कि शिक्षा की समाप्ति पर विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित मात्र 45 फीसदी ज्ञान ही उपलब्ध हो पाता है जबकि सफलता के लिए आवश्यक 55 फीसदी ज्ञान उनके शिक्षाकाल में अनुपलब्ध रहता है। उन्होंने बताया कि प्रतियाेगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों में 10 फीसदी प्रश्न सामाजिक न्याय और अंतराष्ट्रीय संबंधाें के होते है जबकि 20 फीसदी प्रश्न सामान्य ज्ञान ओर जागरुकता विषय के होते है। 20 फीसदी प्रश्न तकनीकी शिक्षा, आर्थिक विकास, पर्यावरण सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन तथा जैव विविधता से संबंधित हाेते है, 20 फीसदी प्रश्न जनरल इंटेलीजेन्स और रिजनिंग से जुड़े हाेते है। 15 फीसदी प्रश्न अंग्रेजी की समझ और 15 फीसदी प्रश्न उच्च कोटि के मात्रात्मक रूझान  से संबंधित होते है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए शिक्षकों तथा माता पिता के साथ साथ बेस्ट लर्निंग सोसायटी भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सोसायटी इन प्रतियाेगी परीक्षाओं में सफलता तथा बेहतरीन रोजगार के अवसरों के संबंध में सटीक जानकारियां उपलब्ध करवाती है। इसके लिए अम्बाला छावनी से शुरू करके अम्बाला जिला के अन्य शिक्षण संस्थाओं एवं स्कूलों में इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सोसायटी ने इन दोनों जनहति के मुद्दों में मिली अभूतपूर्व सफलता और आत्मसंतोष से प्रेरित होकर एक अनोखा प्रकल्प शुरू किया है जिसके अंतर्गत रसोई गैस के प्रयोग में जरा सी सावधानी बरतने से हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करके अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रखा जा सकता है। उन्होंने दावा किया कि हमारा यह प्रयास गृहणियों को उनके स्वास्थ्य के हित में एक सही दिशा प्रदान करेगा। इस प्रकल्प को कार्यन्वित करने के लिए अम्बाला कैंट में घर घर जाकर आधुनिक यंत्र से रसोई गैस के ठीक प्रकार से प्रयोग न करने के कारण बनने वाली कार्बनमोनोडाईऑकसईड की मात्रा की जांच की जाएगी। इस प्रकार हमारी ओर से बताई गई विधि अपनाकर जरा सी सावधानी से इस स्वास्थय संबंधी जटिल समस्या का समाधान हो पाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी सोसायटी की ये सभी सेवाएं पूर्णत : निशुल्क होगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68205162
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version