हरियाणा

मौसम की अपडेट जानकारी के लिए रेडियों, टीवी और खबर सुनने और पढने की डालें आदत:-स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज

 स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने लोगों से अपील की हैं कि वे तपती गर्मी और लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थो का सेवन करते रहे। हल्के वजन और हलके  कलर और कोटन के कपड़ों का इस्तेमाल करें। यात्रा के दौरान अपने साथ पानी आवश्य रखें, यदि काम से बाहर जाना पड़े तौ सिर पर हेट या छतरी या गिले कपड़ों को प्रयोग में लाए, इतना ही नहीं तपती धूप से बचने के लिए ओआरएस का घोल भी अपने पास रखे और समय-समय पर पीते रहें। 
उन्होंने यह भी कहा कि धूप या लू के कारण यदि किसी प्रकार की परेशानी नजर आए तो वे तुरन्त अपने नजदीकी डॉक्टरों से चैकअप करवाए। पशुओं को छाया में रखे, उनके खान पान का विशेष ध्यान रखे, छपरों या फिर छायादार वृक्षों या फिर छायादार स्थानों पर बाधने की व्यवस्था करें। बदलते मौसम के दृष्टिïगत ठण्डें पानी में नहाना और पशुओं को पीने के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध करवाना भी अनिवार्य हैं। जहां पर सीधी लाईट पड़ती हो वहां से बचने का प्रयास करें। दोपहर के समय विश्राम अवश्य करें। गर्भवती महिलाओ को चाहिए कि वे छाया वाले स्थानों में रहे यदि कोई परेशानी आती हैं तो वे तुरन्त डॉक्टरों से सम्पर्क करें। सभी को चाहिए कि वे गर्मी से बचने के लिए उक्त उपायों की ओर ध्यान दें।
उन्होंने लोगों को सावधान करते हुए कहा कि अपने बच्चों व पालतु जानवरों को पार्किंग की गई गाडिय़ों में न रखें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक छायादार स्थानों पर ही रहें। तंग, डारक व भारी कपड़ें न पहनें। इस दौरान हाई टेम्पैचर के दृष्टिïगत किसी प्रकार की गतिविधि से परहेज करें। खाना बनाते समय दरवाते खिडक़ी और रोशनदान खुले रखें। उन्होंने यह भी कहा कि एल्कोहल, चाय, कॉफी और ऐसे पेय पदार्थो का सेवन ने करें जिसके कारण शरीर के डिहाईटेड के होने की सम्भावना हो। अत्याधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। विशेषकर स्टाल फूड में बिकने वाले पदार्थ न खाए। 
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि सिविल सर्जन को सख्त और स्पष्टï निर्देश दिए गए है कि गर्मी के इस मौसम में तपती लू से बचने के लिए अस्पतालों में आने वाले मरीजों और लोगों को मौसम की सावधानियों बारे जागरूक करें। इतना ही नहीं सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं, ओआरएस घोल इत्यादि की समूचित व्यवस्था हो। सीएमओ इस विषय को लेकर समय-समय पर अपनी रिपोर्ट अपडेट करते रहें। उन्होंने यह भी कहा कि कटे फलों के सेवन से परहेज करें। दुकानदारों से भी अपील की कि वे अपना खाद्य सामग्री को ढक कर रखें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68220555
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version