हरियाणा

गुरुग्राम शहर में मैट्रो के नेेटवर्क का विस्तार करने पर भी चर्चा हुई जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इसमें काफी रूचि दिखाते हुए मैट्रो से पुराने और नए गुरूग्राम को जोडऩे की बात कही

हरियाणा के गुरुग्राम में आज गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक में गुरुग्राम शहर में मैट्रो के नेेटवर्क का विस्तार करने पर भी चर्चा हुई जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इसमें काफी रूचि दिखाते हुए मैट्रो से पुराने और नए गुरूग्राम को जोडऩे की बात कही। 
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर ने बताया कि हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन से पुरानी दिल्ली रोड़ पर कृष्णा चौक तक मैट्रो की अलायनमेंट को राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद इसका विस्तार कृष्णा चौक से एन.एच. 48 अर्थात दिल्ली-जयपुर हाईवे तक के रूट को भी स्वीकृति मिल चुकी है और इसकी डीपीआर भी तैयार हो चुकी है जिसे हरियाणा मास रैपिड ट्रांजिट कॉर्पोरेशन लिमिटिड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से भी मंजूर किया जा चुका है। 
श्री उमाशंकर ने बताया कि यह लाईन दोनों मैट्रो अर्थात् डीएमआरसी तथा रैपिड मैट्रो के साथ लिंक होगी। दिल्ली मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के साथ यह लाईन हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन पर लिंक होगी तथा रैपिड मैट्रो के साथ इन्डस इंड साईबर सिटी मैट्रो स्टेशन पर मिलेगी। उन्होंने बताया कि एनएच 48 पर फुट ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव किया गया है। 
इस विचार विमर्श के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरूग्राम में मैट्रो के विस्तार पर चर्चा के लिए एक विशेष बैठक अलग से बुलाई जानी चाहिए क्योंकि यह बड़ा मामला है और आज थोड़े से समय में इसके सभी पहलुओं पर विचार करना संभव नही है। सदन ने इस विषय पर अलग बैठक बुलाने के सुझाव को स्वीकार कर लिया है। 
क्नैक्टिविटी के विषय में सिटी बस के प्रोजैक्ट पर भी बैठक में चर्चा की गई जिसमें श्री उमाशंकर ने बताया कि गुरूगमन नामक सिटी बस सेवा के अंतर्गत आने वाली जून-जुलाई तक 200 बसें चलाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिटी बसों को फरीदाबाद तक भी चलाएं। उन्होंने महिलाओं के लिए विशेष सिटी बस चलाने के लिए भी कहा। इस बस का रंग भी अन्य सिटी बसों से अलग होगा। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इस बस सेवा को सफल बनाने के लिए गुरूग्राम के स्थानीय नागरिकों की एक कमेटी बनाकर इसके रूट तय किए जाएं क्योंकि स्थानीय नागरिकों को ही ज्यादा आभास है कि सवारियां किस रूट पर ज्यादा मिलेंगी। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों लोगों की राय लेकर सिटी बस के दो रूटों में बदलाव किया गया है। इसके परिणाम पूछे जाने पर मुख्यमंत्री को श्री उमाशंकर ने बताया कि रूटों में बदलाव से सवारियों में बढोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि अब सिटी बस में मासिक यात्रियों की संख्या 4.5 लाख तक पहुंच गई है।  
श्री उमाशंकर ने बताया कि सिटी बस सेवा के अंतर्गत वर्तमान में 48 बसें तीन रूटों पर चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही दो और नए रूटों पर यह बस सेवा शुरू होगी जिसमें सैक्टर 106 द्वारका एक्सपै्रस वे से हुडा सिटी सैंटर, एंबीयंस मॉल से गुरूग्राम बस अड्डा (वाया हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन तथा राजीव चैक ) शामिल हैं। श्री उमाशंकर ने बताया कि जल्द ही 25 नई बसें भी सिटी बस सेवा के बेड़े में शामिल की जाएंगी। 
आज की बैठक में केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के सीईओ तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी उमाशंकर , मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद,  जिला परिषद के चेयरमैन कल्याण सिंह चैहान, नगर निगम की सीनियर डिप्टी मेयर परमिला गजे कबलाना, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, डीएलएफ के वाईस चेयरमैन राजीव सिंह, मेदांता द मैडिसिटी से डा. नरेश त्रेहन, मेक माई ट्रिप से दीप कालरा, सूकैम पॉवर सिस्टम्स लिमिटिड से कुवर सचदेवा, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी सी गुप्ता, पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, मण्डलायुक्त मोहम्मद साईन, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल, उपायुक्त अमित खत्री, जीएमडीए के अतिरिक्त सीईओ उतम सिंह व नरेश नरवाल उपस्थित थे जबकि वित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी वी एस एन प्रसाद, ट्रांसपोर्ट विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह, नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग के प्रधान सचिव ऐ के सिंह, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ राकेश मनोचा ने चण्डीगढ मुख्यालय से वीडियों कान्फे्रंसिंग के माध्यम से  उपस्थिति दर्ज करवाई।   
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68422656
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version