हरियाणा

झज्जर जिले के बाढ़सा में बनाए गए ‘राष्टï्रीय कैंसर संस्थान’ में एडवांस कैंसर के उपचार हेतु प्रोटॉन सुविधा होगी: विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि झज्जर जिले के बाढ़सा में बनाए गए ‘राष्टï्रीय कैंसर संस्थान’ में एडवांस कैंसर के उपचार हेतु प्रोटॉन सुविधा होगी, जोकि उत्तरी भारत में कैंसर के उपचार के लिए अपनी तरह की पहली चिकित्सा सुविधा होगी।

        स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस कैंसर संस्थान में कैंसर के सभी स्तरों के उपचार की आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इससे हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली सहित अनेक प्रदेशों के मरीजों को लाभ होगा तथा दिल्ली स्थित एम्स में मरीजों का बोझ कम होगा। उन्होंने कहा कि करीब 300 एकड़ भूमि पर बनाए गए इस कैंसर संस्थान के निर्माण पर लगभग 2035 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। इसके 200 एकड़ भूमि पर संस्थागत क्षेत्र तथा 100 एकड़ भूमि पर रिहायसी क्षेत्र विकसित किया गया है।

        श्री विज ने बताया कि इस संस्थान का निर्माण कार्य मात्र 36 महीने में पूरा किया गया है। इसके लिए दिसम्बर 2015 भूमि पूजन किया गया था तथा इस वर्ष 12 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसका उद्घाटन कर दिया। इस संस्थान में 18 दिसम्बर 2018 से ट्रॉयल आधार पर बहिरंग रोगी सेवा तथा जनवरी 2019 से अंतरंग रोगी सेवा आरम्भ कर दी गई थी। इस कैंसर संस्थान में मरीजों की सुविधा के लिए 710 बिस्तरों की व्यवस्था है। इसके अलावा मरीजों के तिमारदारों तथा चिकित्सकों के लिए विशेष सुविधा दी गई है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68205065
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version