हरियाणा

ग्रामीण स्वच्छता को बदलने में बड़ा कारक बना स्वच्छ भारत मिशन

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा है कि ग्रामीण स्वच्छता की बढ़ती कवरेज में स्वच्छ भारत मिशन बड़े कारक के तौर पर सामने आया है। एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरणादायक नेतृत्व की वजह से देश की आधी आबादी ने बदलाव की राह चुनी है, वहीं दूसरी ओर हरियाणा ने प्रधानमंत्री की इस दूरदर्शिता पर सबसे अधिक भरोसा जताकर सामाजिक जागृति में खुद को अव्वल साबित किया है।
मंगलवार को कुरुक्षेत्र में देश भर से आई स्वछताग्रही महिलाओं के राष्ट्रीय आयोजन में  स्वागत संबोधन में महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ने भारत में ग्रामीण स्वच्छता को बदल दिया है। 39 प्रतिशत स्वच्छता कवरेज से 98 प्रतिशत तक की यह यात्रा आज पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण है। 27 राज्यों ने खुद को खुले में शौच मुक्त कर दिया है। उन्होंने गर्व महसूस करते हुए कहा कि आज हरियाणा, देश के पहले ओडीएफ राज्यों में से एक है। 
उन्होंने कहा कि आज हमारे साथ, एक ही छत के नीचे, मेरे प्रदेश हरियाणा की ही नहीं, बल्कि देश भर की हजारों महिला स्वच्छता चैम्पियन हैं, जो देश के सामने उस विषय मे कामयाबी का बड़ा उदाहरण है, जिसपर देश की आजादी के बाद से चर्चा तक नहीं हुई। उन्होंने कहा कि हरियाणा को देश के स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में स्वच्छता व सफाई में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, यह श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के  निर्देशन में प्रदेश की जनता और विशेषकर महिलाओं को जाता है। प्रदेश में अब तक ग्रामीण क्षेत्रों मेें 31 लाख शौचालयों का निर्माण कर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। अब हरियाणा ओडीएफ प्लस की ओर अग्रसर है।
मंत्री कविता जैन ने कहा कि यह आसान कार्य नहीं था। एक मिशन जो महत्वाकांक्षी लग रहा था- कुछ लोग इसे असंभव भी समझते थे- आज प्राप्ति के बहुत पास है। यह सब हमारे  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रेरणादायक नेतृत्व के कारण और आप में से हर एक की कड़ी मेहनत के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी है कि महिलाएं इस जन आंदोलन के केन्द्र में रही है। आपने इस आंदोलन में दोहरी भूमिका निभाई है। लाभार्थियों के साथ-साथ आंदोलन की नेताओं, सरपंचों/प्रधानों और स्वच्छागृहियों के रूप में देश भर से, हमारी महिला शक्ति ने स्वच्छता में अनुकरणीय नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। देश की स्त्री शक्ति, अब एक सबल स्वच्छ शक्ति बन चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन में आपके द्वारा निभाई गई नेतृत्व की भूमिका के सभी बधाई की पात्र हैं। मंत्री कविता जैन ने कहा कि आइए, हम अपनी नई पीढी को एक स्वच्छ और खुलें में शौच से मुक्त देश का उपहार दें। तभी हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने की ठान चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामाजिक आंदोलन को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित कर सकेंगे।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68304084
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version