हरियाणा

फूट, लूट व झूठ' की राजनीति को हराने के लिए संकल्प लें - सुरजेवाला

अखिल भारतीय कांग्रेस के कोर कमेटी सदस्य एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि आज देश व हरियाणा प्रदेश 'फूट, लूट व झूठ' नामक तीन चीजों से ग्रस्त है। दिल्ली में बैठे गुरू मोदी व उनके चेले खट्टर की जोड़ी के राज में बंटवारे, नफरत व विभाजन की राजनीति भाजपा का चेहरा, मोहरा और तरीका बन गया है और आज इस राजनीति को हराने के लिए संकल्प लेने की जरूरत है।

सुरजेवाला रविवार को मेवात के बडख़ली चौक पर कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष आजाद मोहम्मद द्वारा आयोजित जनआक्रोश रैली में बतौर मुख्य वक्ता भारी जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। भीड़ और हाजिरी के लिहाज से बेहद सफल इस जनसभा में मेवात के हज़ारों लोगों ने हिस्सा लिया और कांग्रेस पार्टी में अपनी आस्था व्यक्त की।

रैली के नाम 'जनआक्रोश रैली' का जिक्र करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि मेवात के अंदर मेवात के बुजुर्ग, नौजवान व महिलाओं में गुस्सा भरा पड़ा है।आज मेवात की जनता में पीड़ा साफ झलक रही है और उनकी आत्मा छलनी बनी हुई है। यहां के युवाओं को आंख के आगे अंधकार नजर आ रहा है, उन्हें आगे बढऩे का रास्ता नजर नहीं आता। उन्होंने कहा कि विकास न होने की पीड़ा व तकलीफ आज मेवात के जन-जन के अंदर है।

उमड़े भारी जनसैलाब से उत्साहित सुरजेवाला ने वायदा किया कि 2019 में कांग्रेस सरकार बनने पर राजीव गांधी रेनी वैल प्रोजेक्ट को दोबारा चालू किया जाएगा। इसके लिए भले ही हजारों करोड़ रुपये लग जाएं, भले ही यमुनानगर से मेवात के लिए पानी लाना पड़े, लेकिन कांग्रेस सरकार यहां पानी लाकर रहेगी। उन्होंने कहा कि मेवात की जनता आज पीने के पानी के लिए बूँद-बूँद को मोहताज है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी, तब मेवात में राजीव गांधी रेनी वैल प्रोजेक्ट बनाया था। कांग्रेस सरकार ने 3 करोड़ लीटर पानी फरीदाबाद के आखिरी छोर से लाकर, 500-500 फुट के गहरे कुंए खोदकर, 350 बुस्टिंग पंप लगाकर और दिल्ली के चारों ओर 15 हजार किलोमीटर लंबी पाइप लाइन लगाकर मेवात की जनता को पानी मुहैया करवाया था। उन्होंने कहा कि लेकिन साढ़े 4 साल की इस खट्टर सरकार ने मेवात की जनता को पानी को मुहैया करवाना दूर, इस रेनी वैल प्रोजेक्ट को काटा मारकर ताला लगा दिया।

सुरजेवाला ने कहा कि खट्टर सरकार ने मेवात के नौजवान को साढ़े 4 साल के अंदर रोजी, रोटी व रोजगार में हिस्सेदारी नहीं दी। उन्होंने सवाल किया कि क्या यहां के बेटे काबिल नहीं, क्या सरकार को इनमें शिक्षा और गुण नजर नहीं आते, इनका शरीर हाड मांस का ना नहीं बना, मन में अरमान नहीं, खून का रंग लाल नहीं, आगे बढ कर अच्छी जिंदगी जीने का अधिकार नहीं। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे तो ड्राइवर की नौकरी कर लेते थे। जिससे उनको मेहनत व ईमानदारी की रोटी मिल जाती थी, लेकिन इस सरकार ने तो लगभग 50 हजार युवाओं के ड्राइविंग लाइसेंस रिकार्ड न मिलने के कारण रद्द कर दिए। उन्होंने दोहराया कि जब कांग्रेस की सरकार आएगी, इन 50 हजार युवाओं के दोबारा टैस्ट लेकर उनके ड्राइविंग लाइसेंस दोबारा से बनाए जाएंगे।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस सरकार में मेवात में आईएमटी बनाने के लिए 1,600 करोड़ की जमीन का अधिग्रहण किया। खट्टर सरकार यहां पर कोई फैक्टरी लगाना तो दूर, ईंट का एक रोड़ा भी नहीं लगवाया। इस सरकार ने 32 करोड़ रुपये खर्च करके गुडग़ांव में मोदी को बुलाकर एक कार्यक्रम किया और कहा कि इससे यहां पर उद्योग आएंगे, लेकिन यह सरकार आज तक 32 रुपये का निवेश तक नहीं ला पाई है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सरकार बनी तो मेवात आईएमटी में जापान से बात करके मारूति की फैक्टरी लगाई जाएगी; मेवात में यूनिवर्सिटी की स्थापना करेंगे और गुडगाँव- अलवर रेल लाइन शुरू करवाएंगे।

सुरजेवाला ने कहा कि मैं किसान का बेटा हूं और खेती बाड़ी जानता हूं। इसके अलावा मैं एक और काम जानता हूं, वो है मोदी और खट्टर का इलाज। इसलिए ये लोग डरते हैं और डरे भी क्यों नहीं, क्योंकि हरियाणा के निवासी डराने धमकाने से डरता नहीं बल्कि अपनी छाती चौड़ी करके सामने खड़े हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई किसी व्यक्ति विशेष से नहीं बल्कि उस ताकत से है, जो बंटवारे व भाईचारे को बिगाडऩे का काम कर रही है। मुख्यमंत्री खट्टर ने हरियाणा में जाति के नाम पर दंगे करवाए। जो काम गुरू दिल्ली में कर रहा है, वह काम चेला हरियाणा में कर रहा है, लेकिन अब ऐसी ताकतों को सत्ता से दूर करने का समय आ गया है।

इनेलो और जजपा पर भाजपा के हाथों में खेलने का आरोप लगते सुरजेवाला ने कहा कि अब प्रदेश में एक पार्टी से दो पार्टियां बन गई हैं और इन दोनों पार्टियों को दिया गया वोट सीधा मोदी व खट्टर को जाएगा। संसद से बाहर तो यह लोग भाजपा को कोसते हैं और अंदरखाते हर बार भाजपा का साथ देते हैं।उन्होंने राष्ट्रपति, स्पीकर व अविश्वास प्रस्ताव के दौरान इनेलो और जजपा द्वारा भाजपा का साथ देने का उदाहरण देते हुए कहा कि इनकी दोगली नीति हम अनेक बार देख चुके हैं।

हरियाणा के पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष आजाद मोहम्मद के अलावा पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य, पूर्व विधायक शिव शंकर भारद्वाज, कांग्रेस महिला प्रदेशाध्यक्ष सुमित्रा चौहान, कांग्रेस प्रवक्ता संजय छोक्कर, भूपेन्द्र फोगाट,ईश्वर नैन,वीरेन्द्र जागलान, मनोज चावला, यतिन घई, राजकुमार चौटानी, सतबीर पहलवान, मोहम्मदी बेगम, इब्राहिम इंजीनियर, फारूक अब्दुला, अरविंद खटाना, अनंत दहिया, गुलशन बग्गा, हरीश नंदा सहित अनेक नेताओं ने भी रैली को सम्बोधित किया

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68215213
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version