हरियाणा

मनोहर लाल ने आज सिरसा जिला के ऐलनाबाद खंड के गांव मल्लेकां स्थित अनाजमंडी विकास रैली में 37 करोड़ 14 लाख 77 हजार रुपये की लागत की 12 विकास योजनाओं की आधारशिला एवं उद्घाटन किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज सिरसा जिला के ऐलनाबाद खंड के गांव मल्लेकां स्थित अनाजमंडी विकास रैली में 37 करोड़ रुपये की लागत से भी अधिक की विभिन्न विकास योजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास कर नए वर्ष का तोहफा दिया। तत्पश्चात मुख्यमंत्री ने विकास रैली में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। 
 मुख्यमंत्री ने इस दिन 37 करोड़ 14 लाख 77 हजार रुपये की लागत की 12 विकास योजनाओं की आधारशिला एवं उद्घाटन किया। इनमें 21 करोड़ 50 लाख 50 हजार रुपये की 9 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं 15 करोड़ 91 लाख 27 हजार रुपये की 3 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। इन 9 विकास परियोजनाओं में 6 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित ऐलनाबाद-नोहर रोड़ पर ऐलनाबाद के रेलवे अण्डर ब्रिज शामिल हैं। यह कार्य निर्धारित अवधि 12 माह में पूर्ण किया गया है।
मुख्यमंत्री ने 2 करोड़ 99 लाख 27 हजार रुपये की लागत से गांव मि_ïी सुरेरां के 33 के.वी. सब-स्टेशन का भी उदघाटन किया, इस सब स्टेशन से आसपास के छह गांवों को लाभ मिलेगा जिनमें गांव मिठी सुरेरां, खारी सुरेरां, मिठनपुरा, किशनपुरा, ढाणी शेरां व कर्मशाना के 3200 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। साथ ही अप्रत्यक्ष रुप से गांव छोटी ममेरां, बड़ी ममेरां, पोहडक़ां, ढाणी लखजी तथा कुछ भाग ऐलनाबाद का भी लाभांवित होंगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने 2 करोड़ 71 लाख 25 हजार रुपये की लागत से रानियां के 33केवी सब स्टेशन का भी उदघाटन किया। इस सब स्टेशन से क्षेत्र के आस पास के दस गांव जिनमें रामपुर थेड़ी, ढाणी लहरांवाली, रानियां, मोहम्मदपुरिया, बारह बुरजी, ढाणी जोध सिंह, ढाणी ओटू, ढाणी तंबू वाली, ढाणी पंजाब, ढाणी चुनी राम के लगभग 725 उपभोक्ता लाभांवित होंगे। साथ ही अप्रत्यक्ष रुप से नौ गांव रानियां, गोबिंदपुरा, फिरोजाबाद, अभोली, थेड़ समिन्द्रर सिंह, थेड़ मोहर सिंह, सुलतानपुरिया, नानुआना, आठ बुरजी आदि गांवों को भी लाभ मिलेगा। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एक करोड़ 74 लाख 20 हजार रुपये की लागत से गांव मसीतां के 33 केवी सब स्टेशन का उदघाटन किया इस सब स्टेशन के बनने से आसपास के क्षेत्र के 5 गांव मसीतां, लखुआना, मौजगढ़, अलीकां व गोबिंद गढ़ के 2250 उपभोक्ता लाभांवित होंगे। साथ ही अप्रत्यक्ष रुप से डबवाली शहर, डबवाली गांव, मांगेआना व जोगेआना को भी लाभ मिलेगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक करोड़ 85 लाख 75 हजार रुपये की लागत से गांव मंगालिया में बने स्वतंत्र केनाल बेस्ड वाटर वक्र्स का उद्घाटन किया इससे 1580 आबादी को लाभ मिलेगा और लोगों 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन पेयजल उपलब्ध होगा।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने एक करोड़ 33 लाख 40 हजार रुपये की लागत से गांव रायपुर के स्वतंत्र केनाल बेस्ड वाटर वक्र्स का उदघाटन किया। इस वाटर वक्र्स के बनने से आसपास के 1717 आबादी को लाभ मिलेगा और लोगों 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन पेयजल उपलब्ध होगा। एक करोड़ 87 लाख 80 हजार रुपये की लागत से गांव निर्बाण में नए बने स्वतंत्र केनाल बेस्ड वाटर वक्र्स का उदघाटन किया। इस जलघर से 2775 आबादी को लाभ मिलेगा और लोगों 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन पेयजल उपलब्ध होगा। एक करोड़ 31 लाख 14 हजार रुपये की लागत से गांव मल्लेकां के नए थ्री-बेज बस स्टैंड का निर्माण किया गया है। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह बस स्टैंड 12 माह में बनकर तैयार हुआ है। इसका लैंड एरिया 40,487 स्केयर फीट है। ग्राउंड फ्लोर कवर्ड एरिया 201 स्केयर मीटर है। बस स्टैंड वेटिंग हॉल, टायलेट ब्लॉक, टी-शॉप, सीढियां, रोड़ पार्किग आदि सुविधाओं से सुसज्जित है। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक करोड़ 9 लाख 5 हजार रुपये की लागत से आरडी 0 से 151300-टेल कुमथल माईनर केपुनर्निवेशन का लोकार्पण भी किया। 
 इन 3 शिलान्यास परियोजनाओं में से 9 करोड़ 57 लाख 8 हजार रुपये की लागत से बनने वाली आरडी 0 से 56800 गिगोरानी डिस्ट्रिब्यूटरी का पुनर्निवेशन, 4 करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सैक्टर 19 पी-1 सिरसा में पुलिस थाना भवन तथा एक करोड़ 75 लाख 19 हजार रुपये की लागत से बनने वाले सैक्टर 20 पी-2 सिरसा में डे केयर/ सिनियर सिटीजन क्लब का शिलान्यास शामिल हैं। 
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, हरियाणा बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चौपड़ा, हरियाणा बीज विकास निगम के चेयरमैन पवन कुमार बेनीवाल, हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरमैन सुनीता दुग्गल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68303984
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version