हरियाणा

प्रदेश के गठन के बाद पहली बार बिजली के दामों में 46 प्रतिशत से अधिक की कमी की:अभिमन्यू

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के गठन के बाद पहली बार बिजली के दामों में 46 प्रतिशत से अधिक की कमी की है तथा बकाया बिजली बिल माफी योजना शुरू की गई है। यदि सभी उपभोक्ता अपने बकाया बिल का भुगतान कर देते हैं तो संपूर्ण प्रदेश में आगामी मार्च माह तक 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। सरकार द्वारा प्रदेश में सबसे सस्ती दर पर डीजल व पैट्रोल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

        वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू आज कैथल प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित की गई जन विश्वास रैली में उपस्थित अपार जन समूह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश वासियों को बड़ी राहत देते हुए बिजली के दामों में लगभग आधी कमी की गई है तथा बिजली बिल बकाया उपभोक्ताओं हेतू बकाया बिजली बिल माफी योजना शुरू की गई है, जिसके तहत बकाया बिल का लगभग 5 प्रतिशत भुगतान करने पर बाकि राशि माफ कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पैंशनों में बढ़ोत्तरी करते हुए आज से 2000 रुपए कर दिया गया है। चुटकी लेते हुए कहा कि कर दी मौज बुढ़ापै में, दो हजार रुपए सीधे खाते में। सरकार द्वारा महापुरूषों के नाम से योजनाएं बनाई जा रही है तथा समारोह आयोजित किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को उनकी शिक्षाओं की जानकारी दी जा सके।

        उन्होंने कहा कि सरकार की जन विश्वास रैलियों में उमड़ी भीड़ सरकार की नीतियों पर मुहर लगा रही है तथा प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों पर ले जाने के प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। सरकार द्वारा नंबरदारों को पूरा मान-सम्मान करते हुए उनके पारिश्रमिक को दोगुणा किया गया है। शीघ्र ही 22 हजार स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे, ताकि वे बेहत्तर ढंग से अपना कार्य कर सकें। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा सबका साथ-सबका विकास तथा हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल मंत्रों को चरितार्थ करते हुए सभी क्षेत्रों में समान विकास करवाया जा रहा है तथा सभी वर्गों के कल्याण हेतू योजनाएं लागू की गई हैं। सरकार द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता लाते हुए ऑनलाईन योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। वर्तमान प्रदेश सरकार पूर्वजों के सपनों के हरियाणा का निर्माण करने में दिन-रात लगी हुई है। गत 4 वर्ष के शासन काल के दौरान प्रदेश से परिवारवाद, जातिवाद तथा क्षेत्रवाद के भेदभाव को समाप्त करते हुए प्रदेश में एक समान विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा प्रदेश के विकास की गति को कभी कम नही होने दिया जाएगा।

        कैप्टन अभिमन्यू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में देश के गौरव को बढ़ाया है तथा देश को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में गुजरात में 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण करके इसे लोकार्पित किया गया है। कश्मीर से कन्या कुमारी, कच्छ से कामाख्या तक एक भारत का निर्माण करने वाले लौह पुरूष ने अंग्रेजों की साजिश को नाकाम करते हुए देश को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। इस प्रतिमा के अनावरण से गरीब किसान व कामगार का सम्मान बढ़ा है। नया भारत-नया हरियाणा के निर्माण के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री द्वारा हरियाणा में सबसे ऊंची प्रतिमा भी किसानों के मसीहा सर छोटू राम को लोकार्पित किया है, जिससे किसान व कमेरा वर्ग गौरवान्वित महसूस कर रहा है। देश के प्रधानमंत्री ने देश वासियों में स्वाभिमान की भावना को जागृत किया है।

        श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में प्रदेश की जनता के सम्मुख जन विश्वास रैलियों के माध्यम से 4 वर्ष का हिसाब-किताब पहुंचाया जाए। वर्तमान सरकार द्वारा शपथ लेते समय यह संकल्प लिया गया था कि वे प्रदेश में क्षेत्रवाद व ईलाकावाद के भेदभाव को दूर करेंगे और आज एक समान विकास पूरे हरियाणा में करवाया जा रहा है। मैरिट के आधार पर प्रदेश में युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिससे गरीब से गरीब लोगों के योग्य बच्चों को भी रोजगार उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक 26 हजार युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवाई है तथा अन्य 24 हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है, जिसे शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। सक्षम हरियाणा योजना के तहत 35 हजार युवाओं को 100 घंटे के कार्य के बदले शिक्षा के हिसाब से 9 हजार रुपए एवं साढ़े 7 हजार रुपए मानदेय दिया जा रहा है। वर्ष 2016 में इस योजना की वैब साईट जारी करने के बाद अब तक 60 हजार युवकों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

        उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा करोड़ों रुपए की राशि श्रमिकों को प्रदान की है। महिलाओं को सिलाई मशीनें दी गई हैं। श्रमिक की बेटी की शादी पर मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 51 हजार रुपए का कन्यादान तथा शादी के प्रबंधों के लिए 50 हजार रुपए के अतिरिक्त सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है। इस योजना में बिचौलियों को समाप्त करते हुए इसे ऑनलाईन किया गया है तथा योजना का लाभ लाभार्थियों के सीधे खाते में डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के बच्चों को 9 हजार रुपए से 20 हजार रुपए तक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृति भी दी जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा श्रमिकों के बच्चों के लिए डाक्टर, इंजीनियर, आईएएस आदि की कोचिंग का पूरा खर्च वहन करने का फैसला भी लिया गया है। प्रदेश में कोई भी गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार द्वारा अंत्योदय आहार योजना 9 जिलों में अनुदान पर आहार कैंटीन शुरू की गई है, जिनमें मात्र 10 रुपए में 1150 कैलोरी का भोजन मिल रहा है। सरकार द्वारा सभी जिलों में ऐसी कैंटीन शुरू की जाएगी।

        गुहला के विधायक श्री कुलवंत बाजीगर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपए एवं गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 105 रुपए की बढ़ोत्तरी करके किसानों को लाभ पहुंचाया है। प्रदेश सरकार द्वारा मैरिट पर रोजगार दिया जा रहा है, जिस पर प्रचार कम होने की वजह से विपक्षी यह आरोप लगाते हैं कि वर्तमान सरकार द्वारा कम रोजगार दिया गया है, जबकि वास्तविकता यह है कि पूर्ववर्ती सरकारों में नौकरी हेतू सौदेबाजी होती थी तथा भ्रष्टाचार का बोलबाला था। वर्तमान सरकार द्वारा योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं तथा युवाओं का रूझान पढ़ाई की ओर बढ़ा है। सरकार द्वारा पिछड़ी जातियों के कल्याण के लिए बोर्ड बनाया गया है, इसके अतिरिक्त शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक विद्यालय अपग्रेड किए गए हैं तथा कई कन्या महाविद्यालय स्थापित किए गए हैं।

        लाडवा के विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में देश के गौरव कोे बढ़ाया है। अमेरिका, चीन सहित अन्य पड़ौसी मुल्क भी देश के कुशल व मजबूत नेतृत्व का लौहा मानते हैं। सरकार द्वारा सामाजिक  सुरक्षा बीमा योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा मोरनी से नांगल चौधरी, डबवाली से पलवल आदि प्रदेश के अंतिम क्षेत्रों का एक समान विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को उचित मुआवजा दिया गया है।

        भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जन हितैषी नीतियों के कारण जनता का विश्वास भारतीय जनता पार्टी की सरकारों के प्रति बढ़ा है। प्रदेश सरकार द्वारा कैथल जिला में 1868 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं पूर्ण करवाई गई हैं तथा करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाएं जारी हैं। पार्टी एवं मुख्यमंत्री की विकास की सोच का ही यह परिचायक है। पार्टी द्वारा यह संकल्प लिया गया है कि सभी गरीब लोगों को अपने हक के लिए संघर्ष न करना पड़े, बल्कि कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनका हक  स्वयं उन तक पहुंचाया जाए। उन्होंने रैली में उमड़ी भारी भीड़ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सब पार्टी की नीतियों पर जनता की मुहर है।

        प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मपाल शर्मा ने कहा कि पार्टी के प्रति जनता का विश्वास दिनों-दिन बढ़ रहा है। सरकार द्वारा कैथल जिला की सभी चार विधानसभाओं में विकास की गति को बढ़ाया है तथा रिकोर्ड विकास कार्य करवाए गए हैं। इन्हीं विकास कार्यों के परिणाम स्वरूप पार्टी मजबूत हुई है। उन्होंने कलायत विधानसभा क्षेत्र में करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि वित्त मंत्री से विकास कार्यों हेतू अधिक धनराशि उपलब्ध करवाने की अपील की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68303950
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version