हरियाणा

वाल्मीकि जी के जीवन से बहुत सीखने को मिलता है:कृष्ण लाल पंवार

हरियाणा के परिवहन, आवास मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने आज पानीपत में आयोजित जिला स्तरीय महृषि बाल्मीकि जयंती समारोह को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित करते हुए कहा कि बाल्मीकि जयंती के अवसर पर आप सभी को बधाई देते गए मुझे परम हर्ष की अनुभूति हो रही है कि आज की वाल्मीकि जी के जीवन से बहुत सीखने को मिलता है, उनका व्यक्तित्व साधारण नही था। उन्होनें अपने जीवन की एक घटना से प्रेरित होकर अपना जीवन पथ बदल दिया। महर्षि वाल्मीकि महा कवि ने संस्कृत में महा काव्य रामायण की रचना की थीजिससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

        परिवहन मंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी को महर्षि बाल्मीकि के बताए मार्ग पर चलते हुए समाज में फैली बुराईयों को मिटाने का और अधिक प्रयास करना चाहिए ताकि समाज में आपसी भाईचारे तथा मानवता की भावना को बढ़ावा दिया जा सके।

         परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महर्षि बाल्मीकि पर आधारित कार्यफ्म देने वाले लोक कलाकारों के लिए 5100 रूपये, 3100 रूपये तथा 2100 रूपये नकद पुरस्कार देने की योजना भी लागू की है। अनूसुचित जाति एवं पिछड़े वर्ग विभाग की ओर से प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं जिनमें मुख्यमंत्री सामाजिक समरस्ता अन्तर्जातीय विवाह शगुन योजना, पंचायत प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, डा0 बी0आर0 अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना, सिलाई प्रशिक्षण- डा0 बी0 आर0 अम्बेडकऱ मेधावी छात्र योजना, अनुसूचति जाति के छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति, अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों हेतु पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना, सफाई एवं जना जोखिम वाले व्यवसायों में लगे लोगों के बच्चों के लिए भी अनेक योजनाएं लागू की है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68278190
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version