हरियाणा

आगामी 1 जुलाई, 2018 से गरीब व बीपीएल श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए पीले कार्ड बनवाए जाएंगे:मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी 1 जुलाई, 2018 से गरीब व बीपीएल श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए पीले कार्ड बनवाए जाएंगे और ऐसे परिवारों को एक लाख पीले कार्ड वितरित किए जाएंगे। 
श्री मनोहर लाल आज जिला कैथल में विस्तार अनाज मंडी, ढांड में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के नाते उनकी जिम्मेदारी बनती है कि वे लोगों के बीच जाकर संपर्क साधकर संवाद करें और इसी कड़ी में आज पूंडरी विधानसभा से मुख्यमंत्री से सीधी बात कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत जन प्रतिनिधियों से भी बातचीत की जाएगी और उनसे उनकी समस्याओं के साथ-साथ सुझाव भी लिए जाएंगे, ताकि जमीनी स्तर पर व्यवस्था को ठीक किया जा सके। 
उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि पिछले 48 सालों में आपने कई सरकारें देखी है, क्या गलत है, क्या ठीक है, यह सब आपको पता है, लेकिन इस जनसभा में अपार भीड़ को देखकर मैं यह कह सकता हूं कि पिछले साढ़े 3 साल में सरकार ने जो काम किए हैं, उन कामों पर आपने मोहर लगा दी है। उन्होंने कहा कि समाज को सुखी रखना भी सरकार का काम है और इसी के तहत उज्ज्वला योजना के अंतर्गत हर परिवार को गैस कनैक्शन वितरित किए जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार चाहती है कि प्रत्येक घर में गैस का चुल्हा हो, ताकि माताएं व बहनों को भोजन बनाने में दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने जनसभा में उपस्थित महिलाओं से हाथ उठाकर पूछा की किस-किस के पास गैस कनैक्शन नही है और जिनके पास गैस कनैक्शन नही है, उन्हें 48 घंटे के भीतर गैस कनैक्शन दिया जाएगा। उन्होंने मंच से ही एएफएसओ नीरज शर्मा को निर्देश दिए कि वे अगले 48 घंटों तक ढांड में ही बैठकर ऐसे परिवारों को गैस कनैक्शन मुहैया करवाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अब तक 3 लाख गैस कनैक्शन जारी किए हैं, जिसमें  से 2 लाख बीपीएल परिवारों को तथा एक लाख बीपीएल से ऊपर परिवारों को वितरित किए गए हैं। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत हरियाणा से की और वर्ष 2015 में हरियाणा का जन्म लिंग अनुपात 850 था, जो वर्ष 2018 में बढक़र 915 हो गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का पूरा प्रयास कर रही है और इसी कड़ी में ऑनलाईन सुविधाएं शुरू की गई है, जिसके तहत ई-रजिस्ट्रेशन प्रणाली को शुरू किया गया है, जिससे किसानों को काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन प्रणाली के तहत सरकार जनता के प्रति जवाब देही भी रखती है। 
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 तक प्रत्येक परिवार को मकान उपलब्ध करवाना है और इसके अंतर्गत सरकार अग्रसर है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक सभी को मकान मिले, जिसके लिए विशेष अनुदान के साथ-साथ बैंकों के माध्यम से लोगों को सस्ता कर्ज भी मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है। 
उन्होंने कहा कि अब तक उनके द्वारा 4800 घोषणाएं की जा चुकी हैं, जिनमें से 3300 घोषणाओं का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा शेष घोषणाओं पर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015-16 तक की गई सभी घोषणाओं पर कार्य किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आप जो-जो काम बताएंगे, उन्हें चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ढांड से जडौला-बेगपुर रोड को 2 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसी प्रकार गुगामाड़ी लिंक रोड का कार्य भी पूर्ण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल वितरण प्रणाली पर कार्य चल रहा है, जिसके तहत 2 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि बरोट, जाजनपुर, खेड़ी साकरा इत्यादि गांवों के लिए 1 से 4 करोड़ रुपए तक की राशि मंजूर की गई है। उन्होंने कहा कि 82 लाख रुपए की लागत से सडक़  का निर्माण किया जाएगा तथा रसुलपुर में 62 लाख रुपए की राशि पशु अस्पताल के लिए मंजूर की गई है। उन्होंने कहा कि 8 करोड़ 75 लाख रुपए की विभिन्न मांगों को भी पूरा किया गया है। जिन-जिन सडक़ों को चौड़ा करने की मांग की गई है, उन्हें चौड़ा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 48 कोस परिक्रमा में विकास कार्य किए जाएंगे, ताकि पर्यटन की दृष्टि से इस क्षेत्र का विस्तारीकरण किया जा सके। 
उन्होंने लोगों से अपील की है कि आने वाले समय में पानी का संकट बढ़ रहा है और इस बढ़ते हुए संकट को देखते हुए पानी के हर पाईप पर टुंटी लगवाएं तथा आवश्यकता न होने पर इन टुंटियों को बंद करके जल के दुरूपयोग को रोकें।
इससे पहले पूंडरी के विधायक प्रो० दिनेश कौशिक ने कहा कि आज हमारे लिए खुशी की बात है कि आज प्रदेश के मुख्यमंत्री हमारे बीच है और वे लगातार 8 घंटे हमारे बीच रहेंगे और इस क्षेत्र को विभिन्न सौगातें देकर जाएंगे। 
भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने विकास के नए आयाम शुरू किए गए हैं और मुख्यमंत्री विकास का दूसरा नाम है। यही कारण है कि आज गांव का विकास शहरों के तर्ज पर हो रहा है। ग्राम पंचायत द्वारा मुख्यमंत्री को मान-सम्मान का प्रतीक पगड़ी पहनाकर नागरिक अभिनंदन किया गया तथा महामाला भी पहनाई गई।  
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, पूंडरी के विधायक प्रो. दिनेश कौशिक, गुहला के विधायक श्री कुलवंत बाजीगर, भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड, मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी अमरजीत सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन अरूण सर्राफ, उपायुक्त श्री एस.एस. फुलिया, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता, कैथल मार्किट कमेटी के चेयरमैन राजपाल तंवर, रामपाल राणा, मनीष कठवाड़, सुभाष हजवाना, राव सुरेंद्र सिंह, जसबीर सिंह, हरपाल चीका, कमलेश ढांडा के अलावा अन्य बीजेपी पदाधिकारी एवं प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 68304185
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version