हरियाणा

हरियाणा के नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग द्वारा वर्ष 2016-17 के राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए

हरियाणा के नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग द्वारा वर्ष 2016-17  के राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि पहली जून, 2018 है। पुरस्कार के लिए पांच श्रेणियां निर्धारित की गई हैं, जिनमें उद्योग, व्यावसायिक भवन, सरकारी भवन, शिक्षण संस्थान एवं संगठन तथा नयाचार एवं नई तकनीक शामिल हैं।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम श्रेणी उद्योग में एक मेगावाट या इससे ऊपर के कुल भार की ऊर्जा के संरक्षण के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में तीन लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर दो लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। इसी श्रेणी में एक मेगावाट से कम के प्रथम पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह तथा द्वितीय पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पुरस्कार की दूसरी श्रेणी में व्यावसायिक भवन-शॉपिंग मॉल, प्लाजा, होटल, अस्पताल, कार्पोरेट एवं रिजार्टस आदि में एक मेगावाट  या इससे ऊपर के कुल भार में प्रथम पुरस्कार के लिए दो लाख रुपये व दूसरे पुरस्कार के लिए एक लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया जाएगा। एक मेगावाट से नीचे कुल भार के लिए प्रथम स्थान प्राप्त करने पर एक लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह  तथा दूसरे पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सरकारी भवनों, कार्यालयों, जिनका कवर्ड एरिया 5 हजार वर्ग फीट है और 500 किलोवॉट से ऊपर कुलभार है, को प्रथम स्थान के लिए दो लाख रुपये तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर एक लाख रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाएगा। इसी श्रेणी में, जिन भवनों या कार्यालयों का कवर्ड एरिया कम से कम 5000 वर्गफीट है और उनका कुलभार 500 किलोवाट से कम है, को प्रथम पुरस्कार के लिए एक लाख रुपये तथा  द्वितीय स्थान के लिए 50 हजार रुपये, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षण संस्थानों एवं संगठनों के लिए पुरस्कार की चौथी श्रेणी में 30 किलोवाट से अधिक कुल भार वाले भवनों या संस्थानों को प्रथम पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये तथा दूसरे स्थान के लिए एक लाख रुपये के साथ प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। इसी श्रेणी में आवासीय भवन सोसायटियां, जिनका कुल भार 10 किलोवाट से अधिक है,  को 50 हजार  रुपये  के अलावा प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। नयाचार और नई तकनीक की पांचवीं श्रेणी में प्रथम स्थान के लिए दो लाख रुपये तथा दूसरे स्थान के लिए एक लाख रुपये के पुरस्कार के अलावा प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह भी दिया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार के लिए नवीकरण ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। हरेडा के निदेशक, केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रतिनिधि, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, हरियाणा के प्रतिनिधि, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान एसोसिएशन के प्रतिनिधि, नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त निदेशक इस कमेटी के सदस्य होंगे। 
उन्होंने बताया कि स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से संबंधित अधिक जानकारी के लिए विभाग के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
tatkalnews.com
AAR ESS Media
newstatkal@gmail.com
tatkalnews181@gmail.com
Visitor's Counter : 67150289
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved.
Desktop Version